Tips on Branding Your Youtube Chennal. अपने Youtube चैनल की ब्रांडिंग करने के टिप्स I

Md Aamir Husain
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अपने Youtube चैनल की ब्रांडिंग करने के टिप्स








यदि आप अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग का लाभ उठाने के बारे में सोच रहे हैं तो YouTube सबसे अच्छा विकल्प है।  अपने 1.3 बिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ, YouTube को इंटरनेट पर दूसरी सबसे अधिक खोजी जाने वाली वेबसाइट के रूप में जाना जाता है।  आपको अपनी ऑडियंस का महत्वपूर्ण रूप से विस्तार करने और अपनी वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक लाने का अवसर प्रदान करता है।

 YouTube को सामग्री का एक जंगली पश्चिम माना जाता था, यह एक ऐसी जगह है जहां विपणक अपने प्रचार और विज्ञापनों को अपलोड करने से कतराते हैं, ब्रांडेड चैनल बनाने की तो बात ही छोड़िए।

 अब बहुत सारे ब्रांड और कंपनियां हैं जो बैंडबाजे पर कूद रही हैं।  ऐसा लगता है कि हर निगम और छोटे व्यवसाय पहले से ही YouTube पर एक ब्रांडेड चैनल बना रहे हैं, लेकिन अभी भी कुछ विपणक ऐसे हैं जो उन रणनीतियों पर टिके हुए हैं जिनके साथ वे अभ्यास कर रहे हैं और मंच की पूरी क्षमता का दोहन करने में कामयाब रहे हैं।

 यदि आपके ब्रांड के पास पहले से ही एक YouTube चैनल है, लेकिन थोड़ी सी सर्जरी की आवश्यकता है, या यदि आप इसे शुरू से विकसित करने की योजना बना रहे हैं, तो इस लेख को पढ़ना जारी रखें क्योंकि यह आपको प्राप्त करने में मदद करने के लिए कुछ आवश्यक टिप्स और मूल्यवान तकनीक प्रदान करेगा।  शुरू कर दिया है।

 लेजर फोकस

 यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यदि आप एक स्वास्थ्य और फिटनेस चैनल चलाने जा रहे हैं, तो आपके चैनल पर सब कुछ एक विषय के आसपास है, आपके चैनल और वीडियो को स्वास्थ्य और फिटनेस पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, न कि कुछ सौंदर्य ट्यूटोरियल और गैजेट समीक्षा या यात्रा वीडियो पर।  एक विषय पर ध्यान केंद्रित करके आप उस क्षेत्र के विशेषज्ञ के रूप में खुद को ब्रांड बनाते हैं।

 YouTube पर विज्ञान

 अपने चैनल पर एक नज़र डालें, इसे एक नई और रोमांचक प्रयोगशाला और सीखने की प्रयोगशाला मानें।  चैनल की सामग्री और डिजाइन के प्रति आपके दृष्टिकोण में व्यावहारिक होना महत्वपूर्ण है।  आपका पहला कदम है अपने चैनल को सुशोभित करना और हजारों दोस्तों और ग्राहकों को तुरंत प्राप्त करने का विचार आरक्षित करना।  एक विज्ञान अनुसंधान की तरह, आपको अंतर्दृष्टि एकत्र करनी होगी और देखना होगा कि आपके ब्रांड के लिए कौन सा विचार काम करता है, चैनल के स्वरूप और अनुभव को बिना समय और धन के निवेश के बदला, सुधार और अनुकूलित किया जा सकता है।

 अपनी कंपनी के लोगो का उपयोग करना।

 इसे अपनी अन्य ब्रांडिंग के साथ ऑनलाइन बनाए रखना आपके YouTube चैनल की ब्रांडिंग का हिस्सा है और अपने चैनल के लिए अपनी कंपनी के लोगो का उपयोग करना निरंतरता करने का एक तरीका है।  लेकिन अगर आप खुद को एक ब्रांड के बजाय एक व्यक्ति के रूप में ब्रांड कर रहे हैं, तो लोगो के बजाय अपने हेडशॉट फोटो का बेहतर उपयोग करें।

 वैश्विक प्रभुत्व?

 जाहिर है, आप प्रक्रिया और अपने चैनल के लॉन्च के दौरान लक्ष्य-उन्मुख होना चाहते थे, लेकिन इससे पहले कि आपकी उंगली "अपलोड" बटन पर हिट करे, आपको अपने लक्षित दर्शकों की जरूरतों और लक्ष्यों पर विचार करना चाहिए और खुद को याद दिलाना चाहिए कि वेब वीडियो  विशिष्ट माध्यम है।  अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों को वीडियो बनाने और प्रचारित करने के लिए आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीकों को संचालित करने दें।  YouTube का विज्ञापन चैनल देखें ताकि आप इस बात का मूल अवलोकन प्राप्त कर सकें कि ब्रांड मंच के साथ क्या कर सकते हैं।

 विवरण अनिवार्य है

 लोगों को आपके वीडियो खोजने में मदद करने के लिए अपने वीडियो में विवरण डालना आवश्यक है।  लेकिन, बस यह सुनिश्चित करें कि आप कीवर्ड और हैशटैग का लाभ उठाएं।  आपके वीडियो के शीर्षक और विवरण में ऐसी सामग्री होनी चाहिए जो लोगों को बताए कि अगर वे आपका वीडियो देखने जा रहे हैं तो वे क्या ढूंढ़ने की उम्मीद करेंगे।  लोगों को YouTube और अपनी वेबसाइट पर लाने के लिए विवरण में अपनी वेबसाइट का बैकलिंक शामिल करना भी एक अच्छा विचार है।

 अति-प्रतिबद्धता के मुद्दे।

 आउटसोर्सिंग पर विचार करने की दृढ़ता से सलाह दी जाती है, शायद आपके पास सामग्री अपलोड करने का समय नहीं है।  यदि आप आउटसोर्स करने जा रहे हैं, तो आपको प्रयोग करने के लिए स्वयं को लचीलेपन की अनुमति देनी चाहिए, हो सकता है कि आप किसी ऐसे विशेषज्ञ पर विचार करना चाहें जो पहले से ही स्थापित हो और आपकी रणनीति को लागू करने में आपकी सहायता कर सके।  यदि आप वेब वीडियो बनाने जा रहे हैं और YouTube पर उनका विपणन करना जानते हैं, तो इसके लिए वेब विकास की तुलना में एक पूरी तरह से अलग कौशल सेट की आवश्यकता होती है।

 आपकी साइट और सोशल मीडिया।

 आप अपने YouTube चैनल के शीर्ष पर लिंक के लिए ये आइकन देख सकते हैं।  इस मामले में, आप वास्तव में अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया के लिंक शामिल कर सकते हैं, लोगों को YouTube से दूर अपने किसी अन्य ब्रांडेड पेज या वेब पेज पर ले जाने के लिए हर अवसर का उपयोग करना बहुत आवश्यक है।

 इसके अलावा, अपने YouTube चैनल को अपने ब्रांड के विस्तार के रूप में एक जीवित चीज़ के रूप में सोचें।  आपको किसी ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता हो सकती है जो उस पृष्ठ पर जाने के लिए समर्पित हो, उन तक पहुंचकर और अपनी प्रोफ़ाइल को प्रबंधित करके अपने दर्शकों का निर्माण करें।



 खुद को प्रसारित करें।

 यदि कोई दर्शक आपके चैनल पर आता है, तो आपके पास अपनी सामग्री से उन्हें प्रभावित करने का केवल एक मौका है, किसी प्रस्ताव या कुछ जबरदस्त जानकारी के साथ उनका मनोरंजन न करें, उसके कारण आप एक अवसर खो देंगे।  इसके बजाय, आपको सुविधाओं को प्रदर्शित करने में रील होना चाहिए, अपने विचारों को प्रसारित करने का प्रयास करें, उन्हें सबसे मनोरंजक और सबसे अच्छी सामग्री दिखाएं जो आपके पास है।  चतुराई से लिखे गए और मज़ेदार विज्ञापन?  अगर इसकी जरूरत है, तो ऐसा ही हो।

 सामग्री का मेनू

 YouTube वीडियो के लिए एक खोज इंजन है।  हो सकता है कि आप कुछ अनुकूलित सामग्री बनाना चाहें जो इस बात पर विचार करे कि उपभोक्ता क्या खोज रहे हैं या उन्हें आपके उत्पादों या सेवाओं के बारे में क्या जानने की आवश्यकता है।  निर्देशात्मक या कैसे-कैसे वीडियो जो उपभोक्ताओं को आपके उत्पाद का उपयोग करने का तरीका दिखाएगा, शुरू करना हमेशा एक अच्छा विचार है, लेकिन अपने उत्पाद को मौजूदा YouTube शो में एकीकृत करने और अपने चैनल पर उन वीडियो को पसंदीदा बनाने के मूल्य पर विचार करना भी महत्वपूर्ण है।

 प्रभावी बदलाव करें।

 अपना YouTube चैनल सेट करते समय या यहां तक ​​कि वीडियो अपलोड करते समय कई अन्य कार्य करने होते हैं जो लोगों द्वारा आपकी सामग्री को देखने में लगने वाले समय को अधिकतम कर सकते हैं।  आप अन्य विज्ञापनों को अपने वीडियो पर प्रदर्शित होने से हटा सकते हैं ताकि लोग उन विज्ञापनों के कारण आपका वीडियो देखकर नाराज न हों या यदि आप ओवरले का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो हो सकता है कि आप अपनी सामग्री डालना चाहें, न कि किसी और की।

 ऑटो-प्ले को सक्षम करना भी लोगों को आपके अधिक वीडियो देखने के लिए आकर्षित करने का एक और तरीका है, जैसे ही कोई आपके चैनल पर जाता है, यह आपके चैनल पर आपके चुनिंदा वीडियो को चला सकता है।  सब्सक्राइबर इस बात में भी रुचि रखते हैं कि आप हाल ही में क्या कर रहे हैं, जो उन्होंने आपके मुख्य पृष्ठ पर पहले ही देखा है, आपके पास अपने मुख्य चैनल पृष्ठ के बजाय अपने फ़ीड टैब को डिफ़ॉल्ट पृष्ठ बनाने का विकल्प है, ताकि ग्राहक आपके मुख्य चैनल पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित हो जाएं।  आपकी हाल की गतिविधियों को दिखाता है

 ऑनलाइन एक ब्रांड का निर्माण?  एक ब्रांडेड YouTube चैनल हमेशा एक ऑनलाइन चैनल बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक होता है।  एक बार जब आप YouTube पर अपना सामाजिक प्रोफ़ाइल बना लेते हैं, तो आप हमेशा अधिक वीडियो अपलोड कर सकते हैं, साथ ही आपके पसंदीदा चैनल भी प्रदर्शित होते हैं।  अपना चैनल बनाना YouTube पर लोगों को आपके साथ अधिक समय बिताने के लिए प्रेरित करने का एक अवसर है।

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