ऑनलाइन मार्केटिंग क्या है और उसके क्या फायदे हैं

Md Aamir Husain
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ऑफ़लाइन मार्केटिंग से क्या फायदे हैं 






 90% से अधिक उपभोक्ता अब कुछ खरीदने से पहले पहले खोज करते हैं। लगभग 40% अंकों का परिणाम स्थानीय रूप से ऑफ़लाइन खरीद में है।


यदि आप एक व्यवसाय के स्वामी हैं तो यह महसूस करने के लिए महत्वपूर्ण तथ्य हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपके पास किस तरह का व्यवसाय है - आप ऑफ़लाइन मार्केटिंग से फायदा उठा सकते हैं। ऑफ़लाइन मार्केटिंग से आप आसानी से कर सकते हैं:

बज़ को नियंत्रित करें

आप इसे पसंद करते हैं या नहीं, लोग आपके बारे में बात कर रहे हैं। यदि आप अपने व्यवसाय के बारे में चर्चा नहीं कर रहे हैं, तो आप यह नहीं जानते होंगे कि यह कैसे नियंत्रित किया जाएगा। आप अपनी वेबसाइट, ब्लॉग, सोशल मीडिया और अन्य तरीकों के माध्यम से अपने व्यापार के बारे में सकारात्मक जानकारी की एक सतत स्ट्रीम प्रदान करके चर्चा को नियंत्रित कर सकते हैं।

अपने बाजार का विस्तार करें

जब आप ऑफ़लाइन मार्केटिंग में संलग्न होते हैं, तो जब तक आप इसे शिप कर सकते हैं या अपने उत्पाद को डिजिटल रूप से सूचीबद्ध कर सकते हैं, आप पूरे देश में और यहां तक ​​कि सीमाओं पर भी अपने बाजार का विस्तार कर सकते हैं। । आपका बाजार अब अंतर्राष्ट्रीय है।

अपने व्यवसाय के बारे में वर्ड आउट करें

यदि आप उन्हें इसके बारे में नहीं बताते हैं तो आपके व्यवसाय के बारे में किसी को पता नहीं चलेगा। चूंकि बहुत से लोग किसी व्यवसाय के लिए फोन बुक में देखने के बजाय पहले ऑफ़लाइन खोज करते हैं, आप ऑनलाइन उपस्थिति के साथ अपने व्यवसाय के बारे में आसान शब्द प्राप्त कर सकते हैं।

सस्ता में बाजार

एक बार आपके पास एक अच्छा ऑफ़लाइन इन्फ्रास्ट्रक्चर होगा, तो आप अपने व्यवसाय का विपणन शुरू कर सकते हैं। शुरुआत करने के लिए आपको अपने व्यवसाय के लिए एक फेसबुक पेज बनाना होगा और अब आप कम से कम उन लोगों के लिए मार्केटिंग कर सकते हैं जो उस पर हैं। यदि आप और आगे जाना चाहते हैं, तो एक आसान वेबसाइट बनाइए, जिसमें आपको एक ब्लॉग मिलेगा और आपको जल्द ही निकट और दूर का सफर शुरू करना होगा।

24/7 व्यापार करें

ईंटों और मोर्टार स्टोर के विपरीत, आपका ऑनलाइन स्थान 24/7 खुला है। आप अपने बच्चे के फुटबॉल खेल में, या जब आप छुट्टी पर हों, तब आप ऑर्डर जमा कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। ऑनलाइन होना एक 24-घंटे की दुकान खोलने और व्यवसाय के लिए तैयार होने की तरह है।

जल्दी शुरू हो जाओ

इसे शुरू करना मुश्किल नहीं है। आपको बस सोशल मीडिया पर एक उपस्थिति बनाने, एक ब्लॉग के साथ एक वेबसाइट बनाने और अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को बढ़ावा देने की आवश्यकता है।

स्थानीय रूप से लक्षित करें

सही भौगोलिक कीवर्ड और टूल का उपयोग करके, आप अपने स्थानीय क्षेत्र को लक्षित कर सकते हैं। स्थानीय समीक्षा साइटों पर साइन अप करें। सुनिश्चित करें कि आपके स्थान का उल्लेख सोशल मीडिया और वेबसाइटों पर किया गया है ताकि जब कोई आपके व्यवसाय को अपने स्मार्टफोन पर खोजे तो वे उसे खोज लेंगे।

अपने प्रतियोगियों को जीतने से रोकें

यदि आप ऑफ़लाइन मार्केटिंग नहीं कर रहे हैं, तो आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके प्रतियोगी इसे कर रहे हैं। यदि वे हैं और आप नहीं हैं, तो इससे पहले कि आपके अपने ट्रैफ़िक और बिक्री में बहुत बड़ा अंतर दिखाई न दे। नव मार्केटिंग तकनीकों के साथ अपने प्रतिद्वंद्वियों को रोकने के लिए ऑफ़लाइन मार्केटिंग शुरू करें।

हर सफल ऑनलाइन उद्यमी ने किसी न किसी समय अपने कब्जे में गलतियाँ की हैं। यह सभी सीखने की प्रक्रिया का हिस्सा है। हालाँकि गलतियाँ होने वाली हैं, आप कई सामान्य मार्केटिंग क्षमताओं से बच सकते हैं।

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